ऐसी जगह जहां कन्या पक्ष को मिलता है तगड़ा दहेज

 भारत में यह अक्सर देखा जाता है और कहा जाता है कि यहां दहेज लेना आम बात है. लोग दहेज के नाम पर यह कह देते हैं कि उन्होंने अपने मन से ऐसा किया है लेकिन सच्चाई कुछ और है क्योंकि आज भी तमाम लोग बिना दहेज के शादी नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां लड़कों को नहीं बल्कि शादी में लड़कियों को दहेज दिया जाता है.

दरअसल, यह जगह चीन के नानचांग प्रांत में मौजूद है. यहां काफी लंबे समय से यह नियम है कि शादियों में लड़के वालों की तरफ से कन्या पक्ष को तगड़ा दहेज दिया जाता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है और उसी को कम करने के लिए पिछले कई दशकों से यहां दहेज का ऐसा नियम है. लेकिन हाल ही में एक ऐसी कहानी सामने आई जिसमें पूरे सिस्टम को पलट दिया.

हुआ यह कि यहां की एक रहने वाली लड़की को एक लड़के से प्रेम हो गया. वह दोनों जो पहली डेट पर मिले तभी यह निर्णय ले लिया कि शादी की जाएगी लेकिन उन्हें अपने समाज की परवाह थी क्योंकि दहेज का नियम उन्हें पता था. फिर जब बात दोनों के घरवालों से पहुंचे तो शादी तो तय हुई लेकिन यह भी तय हुआ कि लड़के वाले लड़की वालों को 35 लाख रुपए दहेज में देंगे.

लेकिन लड़की ने अपने मन की बात अपने घरवालों से और अपने ससुराल वालों से कहीं और कहा कि वह दहेज ना ले कर एक नए नियम को स्थापित करना चाहते हैं. इसके बाद दोनों के घरवालों में बात हुई और यह तय हुआ कि बिना दहेज लिए यह शादी की जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय रूप से इस बात की चर्चा बहुत ज्यादा है कि लड़की ने एक उदाहरण सेट किया जो शायद वहां के दहेज के नियमों को बदलने में काफी मदद मिलेगी.

Related Articles

Back to top button