2024 की तैयारी में अखिलेश यादव की सपा , करने जा रहे ऐसा…

देश में 18 वीं लोकसभा के सदस्‍यों के लिए चुनाव में अभी करीब एक साल सात महीने का वक्‍त बचा है लेकिन यूपी में बीजेपी ने अभी से जिस स्‍तर की तैयारी शुरू कर दी है उससे वो अखिलेश यादव की सपा और मायावती की बसपा से 100 फर्लांग आगे दिखने लगी है।

यहां एक तरफ सीएम योगी आदित्‍यनाथ के धुआंधार दौरों का दौर चल रहा है तो दूसरी ओर पार्टी की कमान सम्‍भालते ही नए प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेन्‍द्र चौधरी और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने भी सभी क्षेत्रवार बैठकों का सिलसिला चलाकर सांगठनिक दृष्टिकोण से प्रदेश को कोने-कोने को मथ दिया है।

शुक्रवार को भी बैठकों का यह दौर जारी है। प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेन्‍द्र चौधरी लखनऊ में ब्रज क्षेत्र की बैठक कर रहे हैं तो प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह गोरखपुर पहुंचे हैं।

पिछली बार की हारी सीटों पर बीजेपी को नंबर दो से नंबर एक बनना है। निकाय चुनाव के बहाने पार्टी इसी लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर यूपी मथ रही हैै। इसके लिए बकायदा अभी से 2024 तक के कार्यक्रम निर्धारित किए जा रहे हैं।

दरअसल, बीजेपी के आत्‍मविश्‍वास की एक वजह यह भी है कि 1985 के बाद पहली बार यूपी में कोई सरकार अपना 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा पूर्ण बहुमत से सत्‍ता में लौटी है। यूपी में बीजेपी 2014 के बाद से लगातार हर चुनाव (2014 और 2019 में लोकसभा, 2017 में विधानसभा चुनाव) जीत रही है। उधर, राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी और बसपा अपने ही अंतर्द्वंदों से बाहर नहीं निकल पा रही हैं।

इस साल 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच हुए यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 403 में 255 सीटें जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया। तभी से पार्टी के रणनीतिकार 2024 में यूपी की सभी लोकसभा सीटें जीतने के भी दावे करने लगे।

बीजेपी के बारे में कहा जाता है कि वहां चुनावी तैयारी कभी भी थमती नहीं है लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव में यूपी से शत प्रतिशत जीत का जो लक्ष्‍य निर्धारित किया उसके बाद उसकी तैयारी की रफ्तार देखते ही बनती है।

दरअसल, बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी को 80 में से 62 सीटें मिली थीं। उसकी सहयोगी अपना दल को 2 सीटों पर जीत मिली जबकि बीएसपी को 10 और सपा को 5 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस के खाते में एक सीट आई थी जबकि आरएलडी के खाते में एक भी सीट नहीं आई। इस बार बीजेपी का दावा और तैयारी एनडीए को सभी 80 सीटों पर जीत दिलाने की है।

Related Articles

Back to top button