इस देश में जारी हुआ प्राकृतिक आपदा का अलर्ट , लोगों से घर छोड़ने की अपील

वैसे तो हाल फिलहाल के समय में पूरी दुनिया में बाढ़ और पानी ने जमकर तहलका मचाया लेकिन अब जापान में एक और प्राकृतिक आपदा का अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां विनाशकारी तूफान नानमाडोल जापान की तरफ बढ़ रहा है। इसके खतरा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जापान के करीब बीस लाख लोगों को अपनी जगह छोड़कर कहीं और चले जाने को कहा गया है।

तूफान के चलते जापान के मौसम विभाग की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। जापान की न्‍यूज एजेंसी एनएचके ने कहा है कि यह ताकतवर तूफान रविवार को किसी भी समय दस्‍तक दे सकता है। इसकी वजह से दक्षिणी क्यूशू क्षेत्र के कागोशिमा, कुमामोटो और मियाजाकी में रह रहे लोगों को खतरा पैदा हो गया है। जापान के मौसम विभाग की तरफ से कोगोशिमा क्षेत्र में बसे लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई थी।

फिलहाल चार स्‍तरीय के बचाव निर्देश जारी किए गए हैं। रविवार को तूफान की वजह से कागोशिमा में भारी बारिश की आशंका है। इसके बाद यह तूफान उत्‍तर की तरफ बढ़ेगा और फिर जापान के मुख्‍य द्वीप की तरफ बढ़ जाएगा। जापान के मौसम विभाग के मुखिया रयूता कुरोरा ने बताया कि असाधारण तौर पर छोटे-छोटे तूफानों का खतरा है और इसकी वजह से समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और काफी तेज बारिश होगी।

वहीं प्रशासन की तरफ से लोगों से जल्‍द से जल्‍द निकल जाने की अपील की गई है। बताया गया है कि यह काफी खतरनाक तूफान है। इसकी वजह से हवाएं इतनी तेज चलेंगी कि कुछ घर नष्‍ट हो सकते हैं। लोगों से किसी शेल्‍टर या फिर रहने के लिए कोई वैकल्पिक उपाय करने के लिए कहा गया है। उनसे कहा गया है कि वो ऐसी जगह पर जाएं जो खराब से खराब मौसम का सामना कर सके।

दरअसल, जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तूफान का नाम नानमाडोल तूफान है। शनिवार को यह जापान के एक रिमोट आइसलैंड से करीब 270 किमी की दूरी पर था। इस तूफान के रविवार को जापान के समुद्री तट से टकराने की आशंका जाहिर की गई है। इसकी वजह से इलाके में बहुत तेज बारिश होगी। इसके बाद यह उत्‍तर की तरफ आगे बढ़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button