टमाटर के साथ अन्य सब्जियां भी महंगी, क्या खाना छोड़ दें लोग?

 हाल के दिनों में जहां टमाटर के भाव काफी चर्चा का विषय रही है। इन चर्चाओं के बीच अब कई भारतीय राज्यों में अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ रही हैं। मई की शुरुआत से ही पटना में सब्जियों के भाव काफी बढ़ गए थे।

यहां सबसे ज्यादा बढ़ोतरी टमाटर के दाम में हुई, वहीं अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़े हैं। इनमें फूलगोभी, पत्तागोभी, भिंडी आदि शामिल हैं।

मुरादाबाद में एक टमाटर ग्राहक ने एएनआई को बताया, “सब्जियों की कीमत बहुत बढ़ गई है। टमाटर 150 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दाम बढ़ने से ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मैं सरकार से हस्तक्षेप करने और सब्जियों की कीमतों को नियमित करने का अनुरोध करता हूं। ”

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फूलगोभी की कीमत ₹60 किलो तक पहुंच गई है, जो शुरुआत में ₹40 किलो थी। मई। इसी तरह पत्तागोभी की कीमत ₹30-40/किलो से बढ़कर ₹60/किलो हो गई है। आलू और प्याज की कीमत मई की शुरुआत में ₹20/किलोग्राम से मामूली वृद्धि देखी गई और जुलाई में ₹30/किलोग्राम हो गई।

ओडिशा का हाल बेहाल: पिछले 15 दिनों में ओडिशा में सब्जियों की कीमतों में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। टमाटर जहां 140-160 रुपये किलो के आसपास बिक रहा है, वहीं हरी मिर्च करीब 200 रुपये किलो और अदरक 300 रुपये किलो बिक रहा है।

दूसरी तरफ समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि दिल्ली के सफल स्टोर में टमाटर की कीमतें बुधवार को ₹129 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। इसी तरह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में टमाटर की कीमतें बुधवार को 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं।

बताया कि पश्चिम बंगाल में सब्जियों की कीमतें औसतन 30-35 फीसद तक महंगी हो गई हैं। यहां टमाटर 130 से 150 रुपये किलो और हरी मिर्च ₹300 से 350 रुपये किलो के बीच बिक रही है, जबकि एक सप्ताह पहले यह ₹150 की एक किलो बिक रही थी।

 

Related Articles

Back to top button