नाश्ते में बनाए अमृतसरी छोले भटूरे , पढ़े पूरी विधि

सुबह-सुबह नाश्ते की टेबल पर गर्मा-गर्म अमृतसरी छोले भटूरे की प्लेट रखी हो तो किसी के भी मुंह में पानी आ जाए। अमृतसरी छोले भटूरे पंजाब की फेमस स्ट्रीट फूड रेसिपी है जिसे सुबह के नाश्ते में परोसा जाता है। अगर आप भी रेस्टोरेंट स्टाइल वाले चटपटे और मसालेदार अमृतसरी छोले भटूरे का स्वाद लेना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स।

भटूरे बनाने के लिए-
एक बाउल में यीस्ट लें और थोड़ी चीनी और पानी डालें।इसे अच्छे से मिलाएं।एक बड़े बाउल में मैदा लें, थोड़ा सा गेंहू का आटा, नमक और यीस्ट को मिक्स करें।इसे हल्का सा मिक्स करके पानी मिलाएं।इसे मिलाकर आटा गूंथ लें।अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि उसमें खमीर आ जाए।थोड़ा सा आटा लेकर इसकी रोटी बना लें।एक पैन में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें।गर्मागर्म सर्व करें।

छोले बनाने का तरीका-
छोले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। उसमें छोले के साथ चाय पत्ती और सूखे आवंला डालकर उबाल लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर पैन में तेजपता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें।अब इसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें।

अब इसमें लहसुन, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी मिलाते हुए इसमें उबले हुए छोले और कटा हुआ टमाटर डालें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद दूसरे कुकर में निकाल लें। हरा धनिया डालकर प्रेशर कुकर में पकाएं।

Related Articles

Back to top button