शिक्षक की पिटाई से घायल दलित छात्र की मौत , गुस्‍साए परिवारीजनों ने किया प्रदर्शन

यूपी के औरैया के अछल्दा में शिक्षक की पिटाई से घायल दलित छात्र की 19 दिन बाद सोमवार को मौत हो गई। इस घटना की वजह से सोमवार की रात औरैया में जमकर बवाल हुआ। गुस्‍साए परिवारीजनों ने कॉलेज के बाहर शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

शाम चार बजे से रात आठ बजे तक पुलिस प्रशासन भीड़ को समझाता रहा। अंधेरा होते ही भीड़ भड़क गई और पथराव शुरू हो गया। आक्रोशितों ने पुलिस जीप तक फूंक दी। करीब घंटे भर अराजकता का माहौल रहा। लोगों का गुस्‍सा उस शिक्षक को लेकर है जिसकी पिटाई की वजह से छात्र की मौत हुई है। आइए जानते हैं कि ये पूरा मामला क्‍या है।

इस घटना कॉलेज में अफरा-तफरी मच गई और आनन-फानन में उसके परिजनों को सूचना दी गई। सूचना पर पहुंचे परिजन उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए। वहां से छात्र को सैफई मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। जहां पर निखिल का इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान सोमवार भोर उसकी मौत हो गई।

शिक्षक के खिलाफ पहले से दर्ज मामले में गैर इरादतन हत्या की धारा बढ़ा दी गई और गिरफ्तारी के लिए टीमें बनाई गईं। उधर, विभाग ने शिक्षक को निलंबित कर दिया है। छात्र की मौत से आक्रोशित भीम आर्मी के लोग शाम को कॉलेज के पास जमा हो गए।

भीड़ बढ़ने पर एएसपी, सीओ और एसडीएम कई थानों की फोर्स के साथ पहुंचे और लोगों को हटाने की कोशिश की तो कुछ ने पथराव शुरू कर दिया। फोर्स में भगदड़ मच गई, अफसर और पुलिस वालों को भागना पड़ा। एसडीएम बिधूना लवगीत कौर के साथ भी उपद्रवियों ने धक्का-मुक्की की। उपद्रवियों ने पुलिस जीप में आग लगा दी।

अछल्दा क्षेत्र के बसोली गांव निवासी राजू सिंह का 15 साल का बेटा निखिल आदर्श इंटर कॉलेज में कक्षा 10 का छात्र था। सात सितंबर को सामाजिक विज्ञान के शिक्षक अश्वनी सिंह ने उसका एक टेस्ट लिया था, लेकिन उसके उत्तर में कई गलतियां थीं। इस पर शिक्षक अश्वनी सिंह का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उन्होंने लात घुसों से निखिल की पिटाई की जिससे वह क्लास में बेहोश हो गया।

Related Articles

Back to top button