असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली भर्ती , जाने आवेदन प्रक्रिया

इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (IUCTE), बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को अधिसूचित किया है। उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट iucte.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केवल इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग के लिए उम्मीदवारों के शैक्षणिक स्कोर पर विचार किया जाएगा। चयन केवल इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर होगा।

जानें- शैक्षणिक योग्यता

प्रोफेसर- पीएचडी डिग्री के साथ कम से कम 10 साल का कार्य अनुभव रखने वाले आवेदक आवेदन करने के पात्र हैं।

एसोसिएट प्रोफेसर- इस पद के लिए आवेदन करने वालों के पास पीएचडी डिग्री के साथ टीचिंग में आठ साल का अनुभव होना चाहिए।

असिस्टेंट प्रोफेसर- उम्मीदवारों के पास  न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा यूजीसी नेट या SLET परीक्षा पास की हो।

आवेदन फीस

आवेदन पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें, एक बार फीस भरने के बाद रिफंड नहीं की जाएगी। फीस का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या यूपीआई आदि द्वारा ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जा सकता है। महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई है।

जानें- सैलरी के बारे में

प्रोफेसर पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को  1,44,200 से 2,18,200 रुपये के बीच मासिक वेतन मिलेगा।

– असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए चुने गए लोगों को प्रति माह 57,700-1,82,400 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा।

उम्मीदवारों को आवेदन की एक हार्ड कॉपी ‘वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, बीएचयू वाराणसी’ के कार्यालय में भी भेजनी होगी। विभिन्न विषयों में कुल 18 शिक्षण पदों के लिए भर्ती की जा रही है।

Related Articles

Back to top button