बालों को झड़ने से रोकने के लिए लगाएं ये तेल, फिर देखे असर

 बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है. अनियमित खानपान और बालों का सही से देखभाल नहीं करने की वजह से उम्र से पहले बाल गिरने की समस्या होने लगी है. बाल हमारी पर्सनालिटी को निखारते हैं और काले घने बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाते हैं.

ऐसे में अगर बहुत ज्यादा हेयर लॉस होने लगे तो इंसान का कॉन्फिडेंस गिरने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जिनको लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनेंगे और उनका गिरना कम हो जाएगा.

मेथी का तेल

इस तेल को लगाने से आपको बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसे बनाने के लिए कटोरी में सरसों के तेल को गरम कर लें. फिर उसमें सूखी मेथी के दाने, थोड़े करी पत्ते डालें और इस मिक्सचर को बढ़िया से मिलाकर पका लें. जब यह मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें. इस तेल का प्रयोग करने से बालों से रूसी और खुजली की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

प्याज का तेल

प्याज का रस बालों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. प्याज का तेल बनाने के लिए पहले प्याज को छीलकर उसका रस निकाल लें. उसके बाद नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें प्याज के रस को डालें और थोड़ी देर के लिए पकाएं. इसके बाद जब तेल पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे निकाल कर एक बोतल में भर लें. बालों को धोने से एक दिन पहले इस तेल को लगाएं.

गुड़हल का तेल

गुड़हल के तेल को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. यह तेल बालों पर इतना चमत्कारी प्रभाव छोड़ता है कि इससे कुछ ही दिन लगाने के बाद नए बाल निकलने शुरू हो जाते हैं. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करें. उसमें गुड़हल के फूल को पीसकर डालें और थोड़ी देर के लिए पका लें. इसके बाद इस मिक्सचर को ठंडा होने पर किसी साफ बोतल में भरकर रख लें. बाल धोने से पहले इस तेल से एक बार मालिश जरूर करें.

Related Articles

Back to top button