स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लगाए ये , फिर देखे कमाल

बेसन (Besan) को काफी समय से स्किन साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है. बेसन दरदरा होता है इसलिए ये स्किन की गहराई में जाकर इसकी सफाई करता है. वहीं अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन (skin infection) हो गया है तो बेसन का प्रयोग फायदेमंद होता है.

बता दें बेसन (Besan) स्किन को पोषण देने के साथ इंफेक्शन को दूर करने में मदद करेगा. वहीं मानसून के मौसम में स्किन काफी ऑयली हो जाती है. ऐसे में स्किन को बेसन से साफ करने केलिए स्किन को ऑयली होने  से बचाया जा सकता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि चेहरे पर बेसन लगाने के क्या फायदे मिलते हैं?

ऑयली स्किन (ऑयली स्किन ) के लिए फायदेमंद-
बेसन स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाकर उसे साफ बनाता है.बेसन नैचुरल तरह से स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है. बेसन को दिन में कभी भी लगाया जा सकता है. बेसन को लागने से स्किन साफ और साफ्ट बनती है.

डेड सेल्स को हटाता है-
बेसन चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ बनता है. बेसन में मौजूद एक्सफोलिएटिंग एजेंट स्किन की डेड स्किन (dead skin) को निकालने में मदद करते हैं . वहीं बेसन एक तरह का प्राकृकित ब्लीज भी है इसको लगाने से स्किन का रंग निखरता है, इसके साथ ही अलग आप इससे रोजाना अपना चेहरा धोते हैं तो चेहरे पर निखार भी आता है.

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर-
चेहरे पर बेसन लगाने से पिंपल्स (pimples) की समस्या दूर होती है. बेसन में एंटीबैक्टीरियल गुण (antibacterial properties) पाए जाते हैं जो स्किन को साफ रखने में मदद करते हैं. चेहरे पर बेसन लगाने से स्किन अंदर साफ होती है. जिसकी वजह से पिंपल्स (pimples) की समस्या नहीं होती है.

Related Articles

Back to top button