30 की उम्र में लगेंगी 20 जैसी , बस अपनाएं ये आसान सी टिप्स

खानपान की गलत आदतें, धूम्रपान, गर्भावस्‍था, वजन कम होना, डिहाइड्रेशन या फिर केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्‍ट्स का चेहरे पर अधिक इस्‍तेमाल समय पर पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां ला सकता है।

जिसकी वजह से व्यक्ति समय से पहले ही अपनी उम्र से अधिक बूढ़ा लगने लगता है। ऐसे में सही समय पर स्किन की खास केयर करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपके चेहरे पर भी अभी से एजिंग के लक्षण काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं तो ये कुछ घरेलू उपाय इन्हें कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सरसों का तेल-
सरसों के तेल में मौजूद विटामिन-ई त्वचा में कसाव लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म करके नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद करीब आधे घंटे बाद नहा लें।

नारियल तेल का इस्तेमाल-
त्वचा पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। नारियल तेल में मौजूद विटामिन-ई त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है जिसकी मदद से ढीली त्वचा में कसाव आता है। इसके लिए हफ्ते में दो-तीन बार नहाने से एक घंटा पहले नारियल के तेल से शरीर की मालिश करें।

खुद को रखें हाइड्रेट-
बॉडी को हाइड्रेट रखने से न सिर्फ एजिंग प्रॉब्लम बल्कि त्वचा का ढीलापन भी दूर हो सकता है। इसके लिए व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा फूट जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

एक्सरसाइज-
एक्सरसाइज की मदद से भी त्वचा को ढीला होने से रोका जा सकता है। इसके लिए आप कुछ फेशियल एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने पर चेहरे पर निखार आ सकता है।

Related Articles

Back to top button