40 की उम्र में चेहरे पर लाना है 25 वाला निखार, तो करे ये उपाय

आपने अक्सर अपने आसपास कई बार कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा जो कम उम्र में भी बेहद उम्रदराज लगने लगते हैं। जिनके चेहरे पर झुर्रियां, रूखापन समय से पहले ही नजर आने लगता है।

क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि उम्र से पहले बूढ़ा नजर आने के पीछे कई बार आपके पानी पीने का गलत तरीका भी जिम्मेदार हो सकता है। जी हां, पानी न सिर्फ व्यक्ति की प्यास बुझाने का काम करता है बल्कि पाचन और मस्तिष्क को दुरुस्त रखते हुए बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है।

सिर्फ सही तरह से पानी पीने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से छुटकारा तक पा सकता है। लेकिन समस्या तब होने लगती है, जब व्यक्ति को पानी पीने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। जिसकी वजह से उसकी हेल्थ ही नहीं बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी खराब होने लगती है। ऐसे में लंबे समय तक जवां बने रहने के लिए आइए जानते हैं क्या है पानी पीने के 4 आसान गोल्डन रूल्स।

पानी पीने के गोल्डन रूल्स-

खड़े होकर न पिएं पानी-
अक्सर लोग फ्रिज से पानी की बोतल निकालकर खड़े-खड़े ही पानी पीना शुरू कर देते हैं। ऐसी गलती करने से बचें, कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पानी चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

एक साथ न पिएं खूब सारा पानी –
कभी भी पानी को एक झटके में नहीं पानी चाहिए। पानी हमेशा आराम-आराम से घूट-घूट करके पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट की सेहत बेहतर बनी रहती है।

ठंडे पानी से करें परहेज-
आपको चाहे कितनी भी तेज प्यास क्यों न लगी हो लेकिन अपनी प्यास बुझाने के लिए हमेशा ठंडा पानी ना पिएं। हमेशा अपनी प्यास सादा पानी या मिट्टी के घड़े का पानी पीकर बुझाएं।

भोजन के तुरंत बाद न पिएं पानी-
पानी पीने का पहला नियम कहता है कि भोजन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने के लिए व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे का फर्क रखना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button