बालों को सॉफ्ट बनाता है चुकंदर, जानिए कैसे…

अगर आप बालों को कलर फुल बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। हम आपके लिए चुकंदर के फायदे लेकर आए हैं। ये बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। खास बात ये है कि नेचुरल है, जिससे किसी भी तरह के साइड इफैक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता।

दरअसल, बालों को कलर करने के लिए केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल खराब होने का डर बना रहता है और साथ ही ये शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में चुकंदर हेयर मास्क का यूज करें।

बालों में चुकंदर लगाने का तरीका और जरूरी सामान

बालों में चुकंदर लगाने का घरेलू उपाय

आपको 2 चुकंदर और 1 चम्मच अदरक का रस लेना है। फिर आपको दो चम्मच जैतून के तेल के जरूरत पड़ेगी। इन सभी को अच्छी तरह से फैंटकर कटोरी में रखें। इस मिश्रण को जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक अच्छे से लगाएं। स्कैल्प पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज भी करें। बालों पर ये हेयर मास्क 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो कर शैंपू करें।

बालों को करल करने के लिए चुकंदर का घरेलू नुस्खा

चुकंदर से हेयर कलर बनाने का दूसरा तरीका सबसे पहले आपको 3-4 चुकंदर लेना है। फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाना है। अब चुकंदर को पानी से अच्छी तरह वॉश करें। इसके बाद चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेडंर में डालें। ब्लेंडर चलाकर चुकंदर का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छान कर एक कटोरी में निकालें और इसमें शहद मिलाएं। इस पैक को लगाने से पहले बालों को शैंपू करें। बालों के सूखने के बाद चुकंदर का यह पेस्ट बालों पर लगाएं। बालों पर यह पेस्ट 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू करें और उनमें कंडीशनर लगाएं।

बरगंडी रंग के हो सकते हैं बाल

चुकंदर का प्रयोग करने से बाल नेचुरली बरगंडी रंग के हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि चुकंदर में बीटालेन्स पाया जाता है, जो बालों को नेचुरली रंगने का काम करता है। खास बात ये दहै कि मार्केट में केमिकल युक्त हेयर डाई के मुकाबले यह सुरक्षित है, क्योंकि इसमें किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता है।

Related Articles

Back to top button