अंकुरित गेहूं का उपयोग करने से मिलता है ये लाभ

गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में काफी ज्यादा मात्रा में किया ज्यादा है, इसके आटे से कई लजीज खाना तैयार होता है. इस अनाज से तैयार की गई रोटी हम में से ज्यादातर लोगों को पसंद आती है.

गेंहूं में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या कभी आपने अंकुरित गेहूं खाया है, हम में से ज्यादातर लोगों को जवाब ‘न’ में होगा. इसलिए आपको एक बार स्प्राटेड व्हीट जरूर खाना चाहिए क्योंकि ये बेहद लाभकारी है.

 हड्डियां होंगी मजबूत
बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां पहले जैसी मजबूत नहीं रहती और फिर धीरे-धीरे शरीर में कमजोरी आने लगती है, इससे बचने के लिए रोजाना सुबह उठकर अंकुरित गेंहू खाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी है.

डाइजेशन होगा बेहतर
जिन लोगों को हमेशा पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है उन्हें अपनी डेली डाइट में स्प्राटेड व्हीट को शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे कब्ज, एसिडिटी, गैस और डाइजेशन से जुड़ी कई परेशानी दूर हो जाती है.

वजन करे कंट्रोल
वजन बढ़ना कोई नई परेशानी नहीं है, सदियों से लोग इसके शिकार हो रहे हैं, लेकिन कोरोना वायर महामारी के बाद लॉकडाउन और फिर वर्क फ्रॉम होम कल्चर की वजह से लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है, जिसके कारण लोगों को वजन तेजी से बढ़ा है और अब ये कम होने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में आप अंकुरित गेहूं का सेवन कर सकते हैं, बेहतर होगा कि इसे नाश्ते में खाएं जिससे दिनभर एनर्जी बरकरार रहेगी और काफी देर तक भूख नहीं लगती, ऐसे में आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं, फिर धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है.

Related Articles

Back to top button