दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से यात्रा करने वाले सावधान, ऐसा करने पर रद्द होगा लाइसेंस

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहन चलाते वक्त अब सावधान रहें। गलत दिशा में ड्राइविंग करने पर अब चालान के साथ आपका ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त हो जाएगा। लगातार हो रहे हादसे रोकने के लिए वाहन चालकों पर सख्ती से कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई), ट्रैफिक और सिविल पुलिस और परिवहन विभाग ने मिलकर कार्रवाई करने का फैसला लिया है। बीते दो दिनों के अंदर दो वाहन चालकों के खिलाफ लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की गई है। पहली बार उल्टी दिशा में वाहन चलाने पर चालान और छह महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। इस अवधि के दौरान अगर दूसरी बार पकड़े जाते हैं तो लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

हादसों को लेकर यूपी सरकार और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जताई है। उसके बाद से लगातार कार्रवाई की जा रही है। अतिरिक्त कैमरे, ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एनएपीआर) कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो पहले से कैमरे खराब पड़े हैं, उन्हें भी ठीक कर लिया गया है।

एक्सप्रेसवे पर बीते एक सप्ताह के दौरान आठ लोगों की जान चली गई, जिसके पीछे एक अहम वजह एक्सप्रेसवे की लेन में गलत दिशा में वाहन चलाना रही है। दूसरी वजह निर्धारित गति सीमा से अधिक पर वाहन को दौड़ाना है।

 

Related Articles

Back to top button