दिवाली पर BSF और पाक रेंजर्स ने एक-दूसरे को खिलाई मिठाई, दिया भाईचारा का संदेश

दुनियाभर के कई देशों में भारतीयों ने धूमधाम से दिवाली का त्योहार सेलीब्रेट किया। भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक दूसरे को मिठाई बांटकर भाईचारा दिखाया।

वैसे हर साल दोनों देशों के जवान आपसी भाईचारा का संदेश देते हैं। लेकिन, हाल ही में सरहद पार से नशे की तस्करी को रोकने के लिए जिस कदर सीमा पर तनाव का माहौल पैदा हुआ था। इस बीच यह तस्वीर काफी सुकून देने वाली है।

अधिकारी ने बताया कि सीमा पर देश की सुरक्षा को लेकर हमेशा सजग रहने के बावजूद बीएसएफ सरहद पर शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा, “इस तरह के इशारे दोनों बलों के बीच सीमा पर शांतिपूर्ण माहौल और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में मदद करते हैं।”

हाल ही में सरहद पार से नशे की तस्करी को लेकर कई बार माहौल तनावपूर्ण रहा है। इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हाईलेवल बैठक में चिंता जता चुके हैं। ऐसे इनपुट मिले हैं कि कई बार पाकिस्तानी ड्रोन की मदद से भारत में नशे की खेप पहुंचायी जाती है। बीएसएफ का दावा है कि पाकिस्तानी आतंकियों के नापाक इरादों को हर बार नाकाम किया है।

हालिया घटना का जिक्र करें तो 25 अगस्त को बीएसएफ ने सांबा में तस्करी के एक प्रयास को नाकाम कर दिया था। सीमा प्रहरियों ने करीब 8 किलो हेरोइन बरामद की थी। एक पाकिस्तानी तस्कर को बीएसएफ ने गोली मारकर घायल किया था। हालांकि आरोपी सरहद पार जाने में कामयाब रहा था।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स ने सोमवार को जम्मू क्षेत्र में 198 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिवाली पर मिठाइयों और खुशियों का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, “दिवाली के अवसर पर, बीएसएफ और पाक रेंजर्स ने जम्मू सीमा के तहत विभिन्न सीमा चौकियों (बीओपी) पर बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।”

Related Articles

Back to top button