जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर यूज करने से हुआ कैंसर, अब कंपनी को भरना होगा जुर्माना

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर यूज करने से एक शख्स को कैंसर हो गया। मामले में जूरी ने कंपनी को तगड़ा जुर्माना भरने का आदेश दिया है। कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले एक व्यक्ति को कंपनी 18.8 मिलियन डॉलर (1.5 अरब रुपए) का भुगतान करेगी।

जूरी के सामने शख्स ने यह साबित किया है कि कंपनी का बेबी पाउडर यूज करने से उसे कैंसर हुआ है। जूरी का फैसला कंपनी के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है।

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर न सिर्फ अमेरिका बल्कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में काफी पॉपुलर बेबी प्रोडक्ट है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक शख्स को जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर यूज करने से कैंसर हो गया। इस मामले में जूरी ने एमोरी हर्नांडेज़ वलाडेज़ नाम के इस शख्स के पक्ष में फैसला सुनाया है। इसने पिछले साल जे एंड जे के खिलाफ ओकलैंड में कैलिफोर्निया राज्य की अदालत में मुकदमा दायर किया था और मौद्रिक क्षतिपूर्ति की मांग की थी। 24 वर्षीय हर्नानडेज़ ने कहा है कि बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर के भारी संपर्क के परिणामस्वरूप उसके दिल के आसपास के ऊतकों में एक घातक कैंसर विकसित हो गया है।

उधर, जे एंड जे कंपनी में मुकदमेबाजी के उपाध्यक्ष एरिक हास ने एक बयान में कहा कि कंपनी फैसले के खिलाफ अपील करेगी। उन्होंने इसे “दशकों के स्वतंत्र वैज्ञानिक मूल्यांकन के साथ असंगत बताया जाएगा। जिसमें पुष्टि की गई है कि जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है, इसमें एस्बेस्टस नहीं है और कैंसर का कारण नहीं है।”

जूरी ने पाया कि हर्नानडेज़ अपने मेडिकल बिलों और दर्द और पीड़ा के लिए क्षतिपूर्ति पाने का हकदार था, लेकिन जूरी ने कंपनी के खिलाफ दंडात्मक क्षतिपूर्ति देने से इनकार कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button