दिल्ली में आज फिर बरसेंगे मेघ, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिवाली नजदीक है लेकिन, देश के कई हिस्से अभी भी मॉनसूनी बारिश जारी है। राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी की गई। आज भी दिल्ली के कई हिस्से जलमग्न हो सकते हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र और उत्तर भारत समेत देश के पांच राज्यों में भारी बारिश के साथ येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दक्षिण भारतीय राज्यों में अगले दो से तीन दिन वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।

आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “दिल्ली के सभी 12 जगहों पर शनिवार को बारिश हुई। मध्यम बारिश कल तक जारी रहेगी। कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। कल बारिश कम होने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। 10 अक्टूबर से हालांकि बारिश की संभावना कम है।”

इससे पहले शनिवार को दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की। अपने एक ट्वीट में कहा, “पिछले 12 घंटों से लगातार बारिश के कारण, कुछ सड़कें जलजमाव और गड्ढों से प्रभावित हुई हैं। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं और अपनी सुविधा के लिए इन हिस्सों से बचें।”

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन से चार दिनों के लिए मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया। आईएमडी मुंबई ने कहा, “ज्यादातर पूरे महाराष्ट्र के लिए, गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 दिनों के लिए गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है।”

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। एमआईडी के मुताबिक, 9 अक्टूबर को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों के नाम हैं- उत्तराखंड, पश्चिम यूपी, पूर्वी यूपी, पूर्वी राजस्थान और आज पश्चिम एमपी और गुजरात। यहां आठ और नौ अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है।”

Related Articles

Back to top button