सीएम योगी आज जाएंगे सोनभद्र, करेंगे ये काम

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर मंगलवार 15 नवम्बर  को सोनभद्र में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  की उपस्थिति में जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा। इस आयोजन में लोक एवं जनजाति कला एवं संस्कृति विभाग के नेतृत्व में समाज कल्याण विभाग के तहत निदेशालय जनजाति विकास, सेवा समर्पण संस्थान तथा ज़िला प्रशासन की हिस्सेदारी रहेगी।

इसी के साथ ही विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, उपलब्धियों के साथ परम्परागत जनजातीय उत्पाद, वनोत्पाद, हस्तशिल्प, काष्ठकला,जैविक उत्पाद इत्यादि के स्टाल लगाए जायेंगे।

इस अवसर पर जनजातीय भौगोलिक विविधता, संस्कृति, रीति रिवाज, खानपान, वेशभूषा व जीवन शैली को प्रदर्शनी एवं डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा कार्यक्रम होगा जिसमें प्रदेश में निवास करने वाली सभी जनजातिययों का सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत होगा।

जनजातीय संस्कृति को सहेजने एवं जनमानस को परिचित कराने के उद्देश्य से  ‘जनजातीय जीवन के इंद्रधनुषी रंग’- काफी टेबल बुक का विमोचन भी किया जाना है।  मुख्यमंत्री  द्वारा कार्यक्रम में अनुसूचित जनजाति के बालक बालिकाओं के अध्ययन हेतु निर्मित एकलव्य आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी ऑनलाइन मोड में किया जाएगा।

आज सोनभद्र में होने वाले इस जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण, राज्यमंत्री समाज कल्याण मंत्री संजीव कुमार गौड़ के साथ क्षेत्रीय सांसद, एमएलसी एवं विधायक भी उपस्थित रहेंगे।

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर विभाग द्वारा वनाधिकार अधिनियम के तहत जनजाति एवं परंपरागत वन निवासियों को वनाधिकार पट्टा मुख्यमंत्री  द्वारा वितरण कराए जाएंगे। सीएम योगी आदिवासियों को जमीन का पट्टा देंगे। इसके बाद आश्रम में बने हेलीपैड़ से वह बलरामपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

Related Articles

Back to top button