त्वचा पर निखार लाते है धनिया के पत्ते, जानिए कैसे

धनिया पत्ती से गर्निश कि हुई कोई भी डिश न सिर्फ देखने में बेहद टेस्टी लगती है बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाकर पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करती है।

धन‍िया के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। ऐसे में आप अगर अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर त्वचा से गायब होते निखार ने उड़ा दी है आपकी रातों की नींद, तो रोजाना सुबह अपनी डाइट में शामिल करें धनिया पत्ती का उबला हुआ पानी।

त्वचा को बनाएं ग्लोइंग-
धनिया पत्ती का पानी रक्त को डिटॉक्सिफाई कर त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। यह त्वचा पर मौजूद कील-मुंहासे और उनके जिद्दी निशानों को साफ करने में मदद गार है। यह ब्लैकहेड्स साफ और एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

मेटाबॉलिज्‍म बूस्ट-
धनिया पत्ती का उबला हुआ पानी पीने से पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बूस्ट होता है और पेट लंबे समय तक भरे होने का अहसास करता है। जिससे व्यक्ति को ज्यादा खाना खाने की क्रेविंग नहीं होती और आंतों को खाना पचाने के लिए भी पर्याप्त समय मिल जाता है।

धनिया पत्ती पानी में उबालकर पीने के फायदे-
पाचन क्रिया में सुधार-

धनिया पत्तियों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया में सुधार करके व्यक्ति को कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने और पाचन को सुचारु करने में मदद करते हैं।

लिवर करे डिटॉक्स-
धनिया पत्ती के पानी को एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक माना जाता है, क्योंकि यह शरीर में जमा गंदगी, अपशिष्ट पदार्थों, टॉक्सिन्स को हमारे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह लिवर को साफ करते हैं और रक्त को भी शुद्ध करते हैं।

वेट कंट्रोल-
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो धनिया पत्ती नहीं बल्कि तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए। इस पानी को रोजाना दो बार पीने से वजन घटने लगेगा।

Related Articles

Back to top button