पेट की दिक्कतों से छूटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

 भारत के ज्यादातर घरों में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. जीरा खाने के स्वाद में इजाफा कर देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरों में इस्तेमाल होने वाली जीरे एक वरायटी सेहत पर जबरदस्त तरीके से असर दिखाती है. आपने काले जीरे का नाम जरूर सुना होगा. हेल्थ एक्सपर्ट् का मानना है कि काला जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसके इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम की दिक्कत भी खूब होती है. काले जीरे का सेवन इन दिक्कतों में आपको आराम देता है. सर्दी-जुकाम होने पर भुने हुए जीरे को रूमाल में बांध कर सूंघने से सांस लेने में राहत और नाक जाम से आराम मिलता है. काला जीरा सांस की बीमारी जैसे काली खांसी, ब्रोंकाइटिस और एलर्जी समेत कई बीमारियों को खिलाफ असर दिखाता है.

पेट से जुड़ी दिक्कतों के लिए काला जीरा किसी रामबाण के जैसे काम करता है. इससे कई तरह के आयुर्वेदिक चूरन बनाए जाते हैं जो पेट में गैस, अपच, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं से आराम देते हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और अपच की दिक्कत नहीं होती है.

बदलते मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कई तरह से प्रभावित होती है, काले जीरे को रोज की डाइट में शामिल करने से शरीर की इम्यूनिटी में जबरदस्त इजाफा होता है. बॉडी की अच्छी इम्यूनिटी रोगों से लड़ने में मदद करती है. इसके रेगुलर सेवन से आपके शरीर के थकान की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है.

गलत फूड हैबिट्स के चलते अगर आपके शरीर में अनवांटेड फैट जमा होने लगा है तो काले जीरे का इस्तेमाल आपके फैट कम करने में मददगार साबित हो सकता है. आपको करना बस इतना है कि लगातार 3 महीने तक इसका इस्तेमाल करना है. काला जीरा फैट को गला करके शरीर से बाहर निकाल देता है.

Related Articles

Back to top button