झड़ते बालो को रोकने के लिए करे ये उपाय

बालों का झड़ना आम परेशानी है. कभी बढ़ती उम्र, कभी हानिकारक शैम्पू, कभी बढ़ता प्रदूषण तो कभी शरीर में पोषक तत्वों की कमी बाल झड़ने की वजह बन जाते हैं. यूं तो बालों का झड़ना आम है लेकिन अगर बाल ज्यादा झड़ने लगें और दोबारा न ऊगें, तो चिंता वाली बात है. लगातार बाल झड़ने से गंजापन हो सकता है. आइए जानते हैं कि बाल झड़ना कैसे रोक सकते हैं.

प्रोटीन बालों का जरूरी तत्व होता है. बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं. गंजेपन से बचने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करना चाहिए.

विटामिन ई बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर बाल झड़ने की परेशानी हो रही है तो विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसे खाना बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए मछली, अंडे और दूध का सेवन का करना चाहिए. रोजाना के खाने में दालें और नट्स शामिल कर सकते हैं. इनमें प्रोटीन अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन झड़े हुए बालों को फिर से उगाने में मदद करता है.

प्रदूषण और केमिकल्स के प्रभाव से बचना मुश्किल है, लेकिन रोज के खाने में पौष्टिक चीजें लेकर बालों को मजबूती दी जा सकती है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा और नए बाल भी आने लगेंगे. हम डाइट में कुछ जरूरी पोषक तत्व शामिल कर गंजेपन से बच सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button