कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

एक समय था जब कमर दर्द या घुटनों में दर्द को बुजुर्गों की समस्या समझा जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी ये समस्याएं काफी देखी जा रही हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना और गलत तरीके से बैठने की वजह से कई बार पुरुषों को कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है।

इसकी वजह से वे न तो ठीक से काम कर पाते हैं और न ही ठीक से आराम कर पाते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या बाम लगाकर कुछ समय के लिए दर्द को कम कर लेते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह शायद ही आराम मिल पाता हो।

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से कमर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है।लेकिन ध्यान रखें अगर कमर दर्द लंबे समय से लगातार परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि ये सामान्य न होकर शरीर की किसी और समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

पुरुष कमर दर्द कम करने के लिए नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नारियल तेल को एक कटोरी में लेकर गर्म करें। इसमें कपूर को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद हफ्ते में 2 से 3 बार इससे कमर की मालिश करें। ये मिश्रण शरीर को गर्माहट देने के साथ कमर के दर्द को दूर करेगा।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर के दर्द को कम करने में मददगार होती है। कमर दर्द अगर आपको बहुत परेशान कर रहा है, तो  रात को सोने से पहले हल्दी का दूध जरूर पिंए। ये हेल्दी होने के साथ कमर दर्द को भी कम करेगा।

नीलगिरी में पेन रिलीविंग गुण होने के कारण ये तेल कमर दर्द से राहत पहुंचाने में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नहाने के गुनगुने पानी में कुछ बूंद नीलगिरी के तेल की डालें। इस पानी में नहाने से कमर दर्द के साथ शरीर के दर्द में भी आराम मिलेगा।

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होने के कारण ये कमर दर्द को कम करने में कारगर है। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में सरसों के तेल लें। तेल को हल्का गर्म करने के बाद इसमें कुछ कलियां लहसुन की डाल दें। लहसुन जब तेल में अच्छी तरह भुनकर लाल हो जाए, तो तेल को गैस से उतार कर ठंडा करें।

ठंडा होने के बाद इस तेल से कमर की मालिश करें। नियमित ऐसा करने से कमर दर्द में आराम मिलेगा। आप दर्द से राहत के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को रोज सुबह खा भी सकते है। इससे भी कमर दर्द में आराम मिलेगा। अगर कोई बीमारी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही लहसुन का सेवन शुरू करें।

Related Articles

Back to top button