चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए करे ये उपाय

कहा जाता है कि नींद आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है. क्योंकि इस दौरान आपकी स्किन खुद को रिपेयर करती है. लेकिन रात में सोने से पहले कुछ स्किन केयर टिप्स को अपनाने से आपके चेहरे की चमक तेजी से बढ़ेगी. वहीं, अपनी बदली रंगत पर आप विश्वास नहीं कर पाएंगे. दिनभर गर्मी, पसीना, गंदगी आदि चेहरे की त्वचा को ढक लेते हैं और रिपेयर होने में दिक्‍कत देते हैं.

जिस वजह से आपके चेहरे की रंगत दबने लगती है और चमक खोने लगती है. लेकिन रात में ये स्किन केयर टिप्स अपनाने से आपकी रंगत पहले की तरह निखर आएगी. आइए जानते हैं कि नैचुरल ग्लो (Natural Glow tips) पाने के लिए रात में कौन-से स्किन केयर टिप्स (skin care tips for night) अपनाने चाहिए.

रात में मॉइश्चराइजर के कई फायदे

सुबह की तरह आपको रात में भी चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. इससे स्किन सेल्स को पोषण मिलता है और वह आसानी से खुद को रिपेयर कर पाती हैं. मॉइश्चराइजर आपकी स्किन की नमी को लॉक करने का काम करते हैं. जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है.

क्लींजर का उपयोग करें जैसा कि हमने बताया कि गर्मी, पसीना, गंदगी, अतिरिक्त तेल चेहरे की त्वचा को ढक लेते हैं और रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं. जिससे रात में सोते समय स्किन को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और रोमछिद्र बंद होने के कारण मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं आने लगती हैं. इसलिए आप रात में सोने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर की मदद से साफ कर लें.

क्लींजर से चेहरा साफ करने के बाद अब आपको स्किन टोनर का इस्तेमाल करना है. मगर ध्यान रखें कि आपके टोनर में एल्कोहॉल ना हो. क्योंकि, एल्कोहॉल के कारण त्वचा रूखी हो जाती है. स्किन टोनर आपकी स्किन को रिफ्रेश करने का काम करता है और नैचुरल ऑयल भी नहीं छीनता. साथ ही यह अन्य स्किन प्रॉडक्ट को अच्छी तरह सोखने के लिए त्वचा को तैयार भी करता है.

Related Articles

Back to top button