वजन घटाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

वजन घटाने के लिए हम न जाने क्या-क्या तरीके आजमाते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वेट लूज होने के नाम नहीं लेता, क्यों न आप करी पत्ते का जूस ट्राई करें. इस पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज तो तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन ये आपको बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को घटाने में भी कारगर है, साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में भी ये मददगार है. आइए जानते हैं कि करी पत्ते का जूस हमारे कितने काम आ सकता है.

बेहतर डाइजेशन
करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice) पीने से पाचन तंत्र में तेजी से सुधार होता है, जिससे गैस या कब्ज जैसी परेशानी पेश नहीं आती, साथ ही ये आंतों को फायदा पहुंचाते हुए हमारे पेट को साफ रखता है.

डायबिटीज में असरदार
जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी है उन्हें रेगुलर बेसिस पर करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice) पीना चाहिए क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है, जिससे मधुमेह की मरीजों की तबीयत नहीं बिगड़ती.

पेट के चर्बी करे कम
अगर आप अपना बॉडी वेट घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो करी पत्ते का जूस आपके काफी काम आ सकता है. ये लीव्स एक कैटिलिस्ट के तौर पर काम करते हैं, जिसनें एल्कालॉइड होते हैं. इनमें वेट लॉस और लिपिड कम करने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाते है. इसके जूस को पीने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम हो जातै है.

Related Articles

Back to top button