आंखों की जलन को दूर करनें के लिए करे ये आसान सा उपाय

आंखों में जलन होना एक आम समस्या है और कई बार आंखों में हो रही जलन के वजह से आंखें लाल भी हो जाती हैं. ऐसा होने के कई कारण होते हैं. अगर ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाए तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. पूरी दुनिया में लगभग 2.2 बिलियन लोग को दृष्टि दोष (Visual Impairments) से पीड़ित हैं. इसीलिए बाकी सारी चीजों के साथ ये भी जरूरी है कि आप अपने आंखों का पूरा ध्यान रखें.

अगर आंखों में बहुत ज्यादा जलन हो रही है तो सादे पानी से आंखों को धो लें. इससे जलन को कम करने में बहुत मदद मिलेगी. आप चाहें तो अपनी आंखों में गुलाब जल भी डाल सकते हैं. इससे भी जलन में काफी राहत मिलेगी. डिजिटल आई स्ट्रेन होने के कारण भी जलन होती है, इसको कम करने के लिए आपको स्क्रीन टाइम कम करना चाहिए.

आंखों में जलन (Eye Irritation) होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार आंखों में बहुत ज्यादा खिंचाव होने के कारण भी दर्द होने लगता है और फिर जलन शुरू हो जाती हैं. इसका एक कारण ये भी है कि हम अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम अब स्क्रीन के सामने बिताते हैं, जिसका आंखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

जलन होने का दूसरा मुख्य कारण एलर्जी हो सकती है. धूल, पालतू जानवर के बाल आदि एलर्जी का कारण बनते हैं. आंखों के जलने का तीसरा कारण है चोट लगना. अगर आंखों पर किसी भी वजह से चोट लगती है तो उससे भी आंखें लाल हो जाती है और फिर उनमें दर्द होने लगता है.

Related Articles

Back to top button