स्किन की झुर्रियों को रोकने के लिए करे ये आसान सा उपाय

कई बार हम बेदाग त्वचा को महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट से जोड़कर देखते हैं जबकि मेकअप और फेशियल डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बों और सामान्य सुस्ती को छुपा सकते हैं लेकिन इनसे झुर्रियांं नहीं छुप सकती। एक उम्र के बाद आपकी त्वचा के सेल्स डैमेज होने लगते हैं। यह कई कारणों से होता है – सनस्क्रीन न अप्लाई करना, प्रदूषण, कम पानी पीना और अनहेल्दी डाइट। ऐसे में झुर्रियों से बचाव के लिए आप कुछ तरीके फॉलो कर सकने चाहिए।

अदरक और शहद 
अदरक में जिंजरोल होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है। शहद के साथ मिलने पर शहद त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी करने के लिए एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल नेचुरल ट्रीटमेंट बन जाता है।

हरी साग-सब्जियां
विटामिन सी से भरपूर पालक, केल और कोलार्ड जैसे पत्तेदार साग त्वचा को सूर्य और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। शिमला मिर्च और टमाटर भी संतरे से ज्यादा विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

कोलेजन
कोलेजन प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा को झुर्रियों से मुक्त और स्वस्थ रखता है। शरीर में कोलेजन के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके 20-25 की उम्र में कम हो जाता है। एक कोलेजन सप्लीमेंट या बोन ब्रोथ (यदि आप नॉन्वेज खाते हैं) ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button