चेहरे की झुर्रियो को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

आमतौर पर जब चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है तो ये समझा जाता है कि इस इंसान की उम्र बढ़ने लगी है और इस पर बुढ़ापे का असर आने लगा है, लेकिन आजकल अन्हेदी डाइट, गड़बड़ लाइफ स्टाइल, जरूरत से ज्यादा मेकअप और केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट की वजह से ऐसा कम उम्र के लोगों के साथ भी होने लगा है. इसके लिए आप अगर मेडिकेशन या योग का सहारा नहीं लेना चाहते तो एक खास घरेलू उपाय कर सकते हैं.

गुड़ में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें विटामिन ए और विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक, मैग्नेशियम और फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद विटामिन स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करते हैं. वहीं गुड़ खाने से हमारा शरीर अंदरूनी तरीके से साफ होता है. आप चाहें तो गुड़ को हल्के गर्म पानी से साथ पी सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां गायब हो जाएं या एजिंग के असर में भी कमी हो तो इसके लि आप एक चम्मच गुड़ में एक चुटकी हल्दी एक चम्मच अंगूर का रस, चम्मच ब्लैक टी और गुलाबजल मिला लें और इससे तैयार किए गए पेस्ट को करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. आखिर में चेहरे को साफ पानी से धो लें.

चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें, अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी, एक चम्मच टमाटर  का रस मिक्स कर लें. इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को पानी से धो लें. अगर रेगुलर इस प्रॉसेस को अपनाएंगे तो दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.\

हम बात कर रहे हैं गुड़ की जो हमारी जुबान पर गजब की मिठास ले आता है. इससे आमतौर पर सर्दी-खांसी और जुकाम से छुटाकारा तो मिलता ही है, साथ ही बॉडी की इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है. लेकिन इस बात को काफी कम ही लोग जानते हैं कि गुड़ खाने से हमारी स्किन में गजब का निखार आ सकता है और साथ ही कम उम्र में होने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button