रोज करें ये काम और बढ़ी हुई चर्बी होगी कम , जाने तरीका

स्लिम (Slim) और फिट (Fit) दिखना तो सबको ही पसंद होता है. लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए तरह-तरह के नुस्खे इस्तेमाल करते हैं. कई लोग जिम (Gym) में भारी पैसा खर्च करते हैं तो कुछ लोग डाइट का तरीका अपनाते हैं, लेकिन ये तरीके कम दिनों तक ही फायदेमंद होते हैं और दोबारा वजन बढ़ने लगता है. हम कुछ घरेलू तरीकों की मदद से भी वजन (Weight)  को आसानी से कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने तरीके के बारे में.

वजन कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो फैट को कम कर देते हैं. कमर का वजन कम करने में लौंग का पानी बेहद कारगर है.

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स, फायबर, प्रोटीन, फोलेट जैसे पोष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं.

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लौंग का पानी बेहद कारगर है. लौंग में कई ऐसे पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं, जो फैट को कम करने में मदद करते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लौंग का पानी पी सकते हैं.

लौंग (Clove) का पानी बनाने के लिए हमें लौंग के अलावा दालचीनी, काली मिर्च, जीरा और शहद की जरुरत होगी. वजन कम करने के लिए लौंग के 2-4 टुकड़ों को बारीक पीस लें. अब उसमें दालचीनी का एक टुकड़ा डालें. आधी चम्मच काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच जीरा लेकर एक पैन में गर्म करें.

2-3 गिलास पानी को धीमी आंच पर गर्म करें और उसके कुछ देर बाद मसालों को उबलते हुए पानी में मिला दें. इस पानी को तब तक उबालते रहें जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए. उबले हुए पानी में शहद मिला लें और रोज इसका सेवन करें.

Related Articles

Back to top button