अजवाइन के काढ़ा पीने से दूर होती है ये समस्या

कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गई है। इस बीमारी का मुख्य लक्षण सर्दी-जुकाम है। हालां, सर्दी-जुकाम किसी भी महीने में होने वाली बीमारियों में शुमार हैं। बारिश के मौसम में ये तेजी से फैलता है। ये कई तरह के संक्रमणों से जुड़ा होता है.

जब इम्यूनिटी कमजोर होती है तब सर्दी, खांसी और फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। अजवाइन एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, ऐसे में इससे बना काढ़ा इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है और आपको सर्दी जुकाम से आराम मिल सकता है।

अजवायन एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकने में मदद करता है। अजवाइन एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरी होती है, जो आपको मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। ठंड, बंद नाक और छाती में कंजेशन के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद करती हैं।

अजवाइन का इस्तेमाल भारतीय रसोई में कई समय से किया जा रहा है। इन बीजों में एक अलग तीखा स्वाद होता है जिसका इस्तेमाल अचार, करी और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके ज्यादातर औषधीय गुण इसके एक्टिव यौगिक थाइमोल से मिलते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button