बनाए गर्मागर्म टेस्टी आलू समोसा, जाने आसान सी विधि

बारिश के मौसम में अगर आप भी एक प्याली चाय के साथ गर्मागर्म चटपटे समोसों का मजा लेना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपकी मदद कर सकती है। जी हां, इस रेसिपी को फॉलो करके आप बिल्कुल स्ट्रीट स्टाइल में खस्ता समोसे बनासकते हैं। यह रेसिपी खाने में जितनी टेस्टी है बनाने में भी उतनी ही आसान है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए जानते हैं ये टेस्टी समोसे।

आलू समोसा बनाने की वि​धि-
आलू समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर उसके छिलके निकालने के बाद उसे मैश कर लें। हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और हरे धनिये को काट लें।

अब पानी को छोड़कर लोई के लिए दी गई सभी सामग्री को मिलाकर अच्छे से मिलाएं। अब थोड़ा पानी छिड़कें और इससे टाइट आटा गूंथ लें। इसके बाद दस मिनट के लिए इस आटे को अलग रख दें। समोसे के आकार के अनुसार लोई को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। पैन में तेल या घी गर्म करें और उसमें जीरा भून लें।

इसके बाद इसमें लहसुन डालकर फ्राई करें। बची हुई सामग्री को मिलाकर पांच मिनट के लिए भुनें। यह मिश्रण आलूओं में मिला दें। लोई के हर छोटे भाग को गोल बेल लें और उसे काट कर आधा गोल बना लें।

अब आधी गोल बेली गई लोई के किनारों पर पानी लगाकर हाथ में पकड़ लें। दोनों किनरों को मिलाते हुए त्रिकोण आकार बना लें। इसके बीच के स्पेस को मिश्रण से भरें और ऊपर के भाग को सील कर दें। गर्म तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। आपके गर्मागर्म आलू के समोसे बनकर तैयार हैं। आप इसे पुदीने या इमली की चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button