दुबले-पतले शरीर को मोटा करने के लिए खाए ये , फिर देखे असर

दूध पिएं

दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें हेल्दी फैट, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना (Mota Hone ke Liye Kya Khana Chahiye) चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दूध को जरूर शामिल करें। दूध पीने से मांसपेशियों को बनाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो आपका वजन बढ़ाता है और मसल्स गेन में मदद करता है। वजन बढ़ाने वाले लोग नाश्ते में और सोते समय दूध पी सकते हैं। आप चाहें तो दूध को अधिक हेल्दी बनाने के लिए इसमें ड्राई फ्रूट्स या केला आदि भी मिला सकते हैं।

मछली

अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो अपनी डाइट में मछली शामिल कर सकते हैं। मछली न सिर्फ स्वाद में अच्छी लगती है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। मछली में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्वों पाए जाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी रेगुलर डाइट में मछली शामिल कर सकते हैं। वेट गेन करने के लिए आप टूना, सैल्मन आदि मछलियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

आलू खाएं

आलू खाकर भी आप मोटे हो सकते हैं। इसलिए अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं। आलू में कार्ब्स, कैलोरी और स्टार्च होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। मोटा होने के लिए आप आलू को उबाल लें, इसमें काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर खा लें। रोजाना डाइट में आलू शामिल करके आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

चावल खाएं

मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए आप चावल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। चावल में कार्ब्स और कैलोरी अधिक होती है। इससे आपको शरीर में कैलोरी बढ़ाने में मदद मिलती है और वेट गेन होता है। वजन बढ़ाने वाले लोग चावल में घी, मक्खन आदि मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो चावल की खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं। इसमें मूंगफली, तिल और अंडा या पनीर आदि मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button