अदरक खाने से मिलता है बड़ा लाभ

भारतीय खाने में कई चीजें शामिल होती हैं, जिनमें से एक है अदरक, जिसे दुनिया के सबसे सेहतमंद मसालों में से एक माना जाता है। चाय का स्वाद बढ़ाने वाले अदरक में सेहत से जुड़े कई गुण पाए जाते हैं। अदरक को ताजा, सूखा, पाउडर, तेल या जूस के रूप में लिया जा सकता है।

आयुर्वेद में अदरक को एक सुपरफूड के रूप में देखा जाता है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर अदरक बेहद फायदेमंद साबित होता है। अदरक कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। तो आइए, जानते हैं कि अदरक से सेहत से जुड़ी किन समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे कम
बैड कोलेस्ट्रॉल से दिल की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को रोजाना 3 ग्राम अदरक के चूर्ण का सेवन करना चाहिए इससे इसमें आराम मिलता है।

खांसी में है फायदेमंद
अगर आप खांसी या सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप अदरक के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर लोग अदरक के छिलके को बेकार समझ लेते हैं। हालांकि अदरक के छिलके में अदरक के समान ही गुण पाए जाते हैं। इसके लिए अदरक के छिलके को सुखाकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद जरूरत के दिनों में इस चूर्ण को शहद के साथ सेवन किया जा सकता है।

पेट खराब 
पाचन संबंधी समस्याओं में अदरक कमाल की साबित होती है। पेट में दर्द, एसिडिटी, उल्टी, गैस बनना और खाना पचने में दिक्कत महसूस हो तो अदरक को गर्म पानी में घिसकर पिएं। इसके अलावा खाना खाने से पहले अदरक को बारीक काटकर उसमें कुछ बूंदे नमक और नींबू मिलाकर खाएं, पाचन क्रिया सही रहेगी। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपको दिन में 2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। कब्ज से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 अदरक का टुकड़ा खाने से कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। वहीं खाने से आधा घंटा पहले अदरक का एक छोटा टुकड़ा खाने से गैस की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

Related Articles

Back to top button