कच्चा सिंघाड़ा खाने से मिलता है ये बड़ा फायदा

स्वाद में अनोखा होने के चलते सिंघाड़े को लोग बड़े मजे में खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सिंघाड़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फोस्फोरस, आयोडीन, मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

ठंड के मौसम में मिलने वाला यह फल पूजा पाठ में प्रसाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके रोज के सेवन से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. दिल के आकार से मिलता-जुलता लाल और हरे रंग का सिंघाड़ा पानी में पैदा होता है. इसे पानीफल के नाम से भी जाना जाता है.

सिंघाड़ा गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से राहत देता है. अगर आपके घर में किसी को भूख न लगने की दिक्कत है तो उसे इसका सेवन रोज करना चाहिए. इससे भूख न लगने की परेशानी को कम किया जा सकता है.

महिलाओं की प्रेग्नेंसी के दौरान सिंघाड़े के सेवन से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं. आपको बता दें कि इससे गर्भपात का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा सिंघाड़ा खाने से पीरियड्स की दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं.

सिंघाड़ा स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके रोज सेवन से झुर्रियां गायब हो जाती हैं और कील-मुहांसे की दिक्कत दूर हो जाती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व चेहरे को निखारने का काम करते हैं. इसके साथ यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है.

Related Articles

Back to top button