बालों का झड़ने से रोकने के लिए करे ये उपाय

बालों की देखभाल हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है। बालों का गिरना हमें मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। बालों की देखभाल अत्यंत आवश्यक है – यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन और हमारी जीवनशैली से भी जुड़ा है, तो आइए जानते हैं बालों की केयर के कुछ टिप्स।

अपने आहार में कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और प्रोटीन की अच्छी मात्रा को शामिल करें।एक नियमित नींद पैटर्न बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक मेलाटोनिन के निर्माण में योगदान देता है। हमें अपनी नींद के पैटर्न को ठीक करना चाहिए और हर दिन 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। बालों के झड़ने से बचने के लिए धूम्रपान से बचना एक अच्छा तरीका है।टाइट पोनीटेल स्कैल्प से बालों को खींचती हैं और बालों को बर्बाद कर देती हैं।

तंग पोनीटेल से बचने की सलाह दी जाती है।बालों के लिए हम जिस कंघी का इस्तेमाल करते हैं, वह बहुत मायने रखती है, इसलिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करने से बालों का गिरना कम हो सकता है। बालों के झड़ने में तनाव का अहम योगदान होता है। ऐसे मामलों में, भृंगराज तेल और ब्राह्मी तेल का मिश्रण बालों में लगाया जा सकता है।

भृंगराज का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे रात भर लगाने और अगले दिन धोने से बालों का झड़ना कम होता है।बालों के झड़ने के मेन कारण का पता लगाने के लिए किसी अच्छे हेयर एक्सपर्ट के पास जाना चाहिए। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है। पीसीओएस हो या पोषण की कमी या तनाव, सबसे पहले बालों के झड़ने के मूल कारण का पता लगाना जरूरी है।

 

Related Articles

Back to top button