नैचुरली दमकती स्किन के लिए करे ये उपाय

आजकल की लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन प्रॉब्लम लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में हेल्दी दमकती स्किन पाने के लिए अक्सर महिलाएं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

हालांकि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होता है जिसकी वजह से चेहरे की रंगत पर असर होता है। स्किन प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये हेल्थ के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यहां देखें 4 ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्स जो दमकती त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। आंवला हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है और उम्र बढ़ने के साइन को कम करता है। आंवला नैचुरली एडाप्टोजेनिक भी है, और यह आपकी स्किन को तनाव के साइडइफेक्ट से बचाता है।

 हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। भारतीय व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हेल्थ से लेकर त्वचा तक, हल्दी फायदेमंद है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी एजिंग गुण आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं।

 अश्वगंधा

अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं अश्वगंधा कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी काफी फायदेमंद माना गया है।  स्‍किन और बालों के लिए ये जड़ी बूटी किसी टॉनिक से कम नहीं है। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button