मानसून में त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

मॉनसून के दौरान त्वचा का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. त्वचा की देखभाल के लिए जितना हो सके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर है। क्या आप जानते हैं दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो मानसून के दौरान आपकी त्वचा से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में मददगार है।

आपकी त्वचा को स्वस्थ और समस्या मुक्त रखने के लिए दही बहुत फायदेमंद है। दही के गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और कई जरूरी विटामिन होते हैं। दही में मौजूद विटामिन सी, डी, ए आदि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी दूर रखता है। यह त्वचा को मुलायम बनाने के अलावा चेहरे की चमक भी बढ़ाता है और मुंहासों से बचाता है। तो आइए जानते हैं त्वचा पर दही के इस्तेमाल के विभिन्न तरीके।

दही-नींबू फेशियल:  सबसे पहले एक कटोरी में दही लें और उसमें एक छोटा नींबू निचोड़ लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें। फिर सादे पानी से धो लें . इससे आपके चेहरे का टैन दूर हो जाएगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी।

दही-हल्दी फेस पैक:  हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसके लिए 2 चम्मच दही लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से धो लें.

दही-बेसन स्क्रबर : दोनों का उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

Related Articles

Back to top button