झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये आसान सा उपाय

 आजकल लोग ऐसी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को अपनाने लगे हैं कि इसका असर चेहरे पर भी नजर आने लगा है. कुछ यंग एज ग्रुप के लोगों के फेस पर झुर्रियां देखी जा सकती है, इसके कारण चेहरा उम्रदराज लगने लगता है, जिससे किसी भी इंसान को लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव लाएं ताकि फेशियल स्किन में कसावट आने लगे.

नींद पूरी करें
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए, अगर इससे कम नींद लेंगे तो चेहरा थका-थका लगेगा और फिर आपके चेहरे पर छुर्रियां आने लगेंगी. कोशिश करें कि टुकड़ों में नींद पूरी न करें, बल्कि रात में लगातार 8 घंटे सोएं. ऐसा करने से हमारी स्किन हील होगी और धीरे-धीरे झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

टेंशन को दूर भगाएं
हमारी जिंदगी टेंशन से भरी हो सकती है, क्योंकि हमारे पास फाइनेंशियल, फैमिली और वर्क रिलेटेड प्रॉब्लम की कोई कमी नहीं होती. तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है ये हार्मोन कोलेजन को ब्रेक करने लगता है, जो स्किन के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि कोलेजन हमारी स्किन को शाइनी बनाने में हेल्प करता है.

स्किन का रखें ख्याल
सबसे पहले आपकी ये कोशिश होनी चाहिए कि आप अपनी फेशियल स्किन को ड्राई और बेजान होने से बचाएं. इसके लिए चेहरे को दिन में दो बार साफ करें और ऐसे पोडक्ट लगाएं जिससे त्वचा की नमी गायब न हो. फेस को माइल्ड क्लींजर से ही साफ करें. अगर बाहर धूप ज्यादा हो तो छतरी या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

हेल्दी डाइट
सेहतमंद खाना हेल्दी स्किन की पहली शर्त है, अगर आपका पोषण सही तरीके से नहीं हो रहा है तो आज ही अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियां, ताजे फल, दही और सलाद का सेवन शुरू कर दें. अगर नियमित तौर पर ऐसी डाइट खाएंगे तो धीरे-धीरे आपके चेहरे से झुर्रियां गायब होने लगेगी.

Related Articles

Back to top button