दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

दांतों की सफेदी के बिना चेहरे की खूबसूरती बेमानी है, कई बार येलो टीथ की वजह से हम खुलकर हंस भी नहीं पाते और किसी वजह से दांत दिख जाए तो काफी शर्मिंदगी का सामना करना  पड़ता है.

अगर आप दांतों की सफाई सही तरीके से नहीं करेंगे तो पीलापन जमने लगेगा. अक्सर दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई लोग इस आसान टिप्स को भी फॉलो नहीं कर पाते. हालांकि अब घबराने की जरूरत नहीं आप एक आसान से घरेलू उपाय के जरिए दांतों में सफेदी वापस ला सकते हैं.

इन बातों का रखें खास ख्याल
-सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश या दातुन जरूर करें.
-खाने के बाद कुल्ला जरूर करें, इससे दांतों पर लेयर नहीं जमती.
-कुल्ला करने के लिए आप गुनगुने पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.
-ब्रश को हल्के हाथों से रगड़ें, ज्यादा जोर लगाने पर मसूड़े छिल जाएंगे.
-नीम के दातुन या पाउडर का इस्तेमाल दांतों की सफाई के लिए करें.
-अगर दो दांतों की बीच गंदगी जम गई है तो सफाई के लिए डेंटल फ्लॉस का यूज करें.

टीथ वाइटनिंग पाउडर को आप टूथब्रश में लगाकर दांतों पर हल्के हाथों से मलें और फिर कुल्ला कर लें, इससे आपके दांतों की चमक वापस आ जाएगी, साथ ही इससे आप कैविटीज से भी बच जाएंगे. एक बार में सफाई न हो तो इस प्रोसेस को दोहराएं.

अगर आपके दांत पीले पड़ चुके हैं और काफी कोशिशों की बाद भी सफेदी नहीं आ रही है तो आप घर में ही टीथ वाइटनिंग पाउडर तैयार कर लें. इसके लिए आपको एक चम्मच लौंग का पाउडर, एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच मुलेठी पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, सूखी हुई नीम और पुदीने की पत्तियों की अवश्यकता होगी. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके किसी डब्बे में स्टोर कर लें.

Related Articles

Back to top button