पैरों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

पैरों में दर्द वह दर्द है जो अचानक से शुरू हो सकता है। ये दर्द आपके लिए असुविधा का कारण बनता है। गंभीर पैर दर्द शारीरिक परेशानी, चोटों और दुर्घटनाओं के कारण हो सकता है जबकि मामूली दर्द तीव्र शारीरिक कसरत करने के कारण हो सकता है। मामूली पैर का दर्द आराम से ठीक हो जाता है लेकिन ज्यादा दर्द में घरेलू उपचार का सहारा लिया जा सकता है।

खूब सारा पानी पीएं- डिहाइड्रेशन के करण भी पैरों में दर्द हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए खूब सारा पानी पीएं। मिनरल वाटर पीना और भी बेहतर है क्योंकि इसमें कई फायदेमंद इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। कैफीन और अल्कोहल को छोड़ दें क्योंकि वे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं।

पैरों को करें मूव- काम पर बैठा रहने के कारण परेशानी हो सकती है। अगर आप ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव, दर्द कम, और क्रेम्प को कम करना चाहते हैं तो हल्की फुलकी एक्सरसाइज करना शुरू करें। पैरों और जॉइंट पेन के लिए आप इस घरेलू तरीके को अपना सकते हैं।

आइस पैक का करें इस्तेमाल-  कसरत या चोटों के बाद ब्लड के फ्लो को कम करके एक ठंडा पैक सूजन को कम करता है। दर्द से राहत पाने के लिए एक तौलिये में दो बर्फ के टुकड़े लपेटकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक करें और पूरे दिन में कुछ बार दोहराएं।

Related Articles

Back to top button