त्वचा पर झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

उम्र के साथ ही एजिंग की समस्या होना शुरू हो जाती है। अब इससे बचने के लिए आप अपनी उम्र तो कम नहीं कर सकते लेकिन अपनी बढ़ती उम्र के निशानों को अपने चेहरे पर आने से कम जरूर कर सकते हैं। हालांकि, इससे छुटकारे के लिए आप कुछ एक्सरसाइज को अपना सकते हैं। अगर आप चाहती हैं की आप जवां दिखें तो आप कुछ एक्सरसाइज को रोजाना कर सकते हैं।

कपालभाति- हेल्थ के लिए कपालभाति के काफी फायदे हैं। इसे करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन के फ्लो में सुधार होता है और सिर की नसें मजबूत हो जाती हैं और साथ ही इस एक्सरसाइज से चेहरे पर निखार आता है। कपालभाति करने के लिए ध्यान मुद्रा में पद्मासन या सुखासन में बैठें।  फिर आंखें बंद करके लगातार सांस छोड़े। सांस लेना और सांस छोड़ना। साथ ही पेट को भी अंदर और बहार की ओर धकेले।

 सिंह मुद्रा- इस एक्सरसाइज को करने पर चेहरे की मांसपेशियों और आंखों को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए वज्रासन में बैठें। फिर दोनों हाथ जमीन पर रखें और जोर से आवाज करें और जितना हो सके अपनी जीभ बाहर निकालें। फिर भौंहों की ओर देखें और एक मिनट तक इसी पॉजिशन में रहें और सांस लेते रहें। फिर सामान्य स्थिति में लौट आएं। रोजाना इसे करें।

 गालों को फुलाएं- गालों की त्वचा टाइट करने और त्वचा पर झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए इस एक्सरसाइज को करें। गालों को फुलाने वाली एक्सरसाइज से भी चेहरे पर खिंचाव आता है। इसे करने के लिए सबसे पहले गहरी सांस लें और फिर जितना हो सके मुंह में हवा भरकर गालों को फुलाएं। इसे आधे से एक मिनट के लिए होल्ड करें और फिर नाक से सांस छोड़ें।

 नेक एक्सरसाइज- उम्र के साथ ही गर्दन में भी बदलाव दिखने लगते हैं। जैसे गर्दन पर फैट जमा होना, स्किन का ढीलापन वगैराह। इसे करने के लिए ध्यान की स्थिति में बैठें और फिर बाएं हाथ को कमर के पीछे रखें और दाएं हाथ को सिर पर रखें। फिर गर्दन को धीरे-धीरे दाहिनी तरफ स्ट्रेच करें। इसे 2 सेकेंड के लिए होल्ड करें और फिर वापस नॉर्मल पॉजिशन में लौट आएं। ऐसा ही बाएं हाथ से दोहराएं। हालांकि इसे करते समय गर्दन पर ज्यादा दबाव न बनाएं।

Related Articles

Back to top button