मुंह की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

पर से नीचे तक महंगे कपड़े और ब्रांडेड परफ्यूम भले ही लगा रखा हो लेकिन मुंह खोलते ही अगर बदबू आ गई तो सारा इंप्रेशन खराब हो जाता है। अगर आप भी कभी इस तरह की शर्मिंदगीभरी सिचुएशन में फंस चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर आजमा लें।

जिससे मुंह की बदबू दूर होगी और डेंटल हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी। कई बार मुंह से आने वाली किसी बीमारी का लक्षण होती है। वहीं कई बार केवल मुंह की ठीक से सफाई ना करने की वजह से बदबू आती है।

हो सकते हैं ये कारण
मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण कई बार पायारिया, दांत में सड़न, खाने का ठीक से ना पचना भी हो सकता है। अगर कोई बीमारी नहीं है और मुंह से आने वाली बदबू शर्मिंदा करती है तो इन नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं। दांतों और जीभ की सफाई रोजाना अच्छी तरह से करें। जिससे कि दांतों में बैक्टीरिया ना फंसे रहें और कैविटी ना पनपें।

अनार का छिलका
अनार का छिलका मुंह से आने वाली दुर्गंध को कम करने में मदद करता है। अनार के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। फिर पानी को छानकर इससे कुल्ला करें। ये पानी मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करेगा।

जेब में रखें पुदीना और तुलसी का पत्ता
अगर आप मुंह से आने वाली बदबू की वजह से शर्मिंदा हो जाते हैं तो नेचुरल माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। तुलसी और पुदीने के कुछ पत्तों को जेब में रखें। इन्हें चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

नींबू करेगा मदद
घर से बाहर हैं और कुछ खाने के बाद मुंह से खाने की बदबू आने लगी तो फौरन नींबू का रस पानी में डालकर पिएं। ये खाने जैसे लहसुन-प्याज की बदबू को कम करने में मदद करेगा और सांसों को फ्रेश बनाएगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी मुंह की बदबू दूर करने का कारगर तरीका है। ग्रीन टी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू से राहत मिलती है।

Related Articles

Back to top button