हिप्स फैट को कम करने के लिए अपनाए ये तरीका

  योग की प्रेक्टिस करने से हेल्थ, फिटनेस और मन की शांति मिलती हैं। बच्चे हो या फिर बड़े सभी के लिए ये बेहतरीन होता है। यह आपके शरीर में संतुलन बनाने के साथ-साथ तनाव  को भी कम करता है। शरीर के बढ़े हुए फैट को कम करने के लिए भी योगासन मददगार साबित होते हैं। हिप्स फैट को कम करने के लिए भी आप कुछ योगासन कर सकते हैं।

वीरभद्रासन – यह आसन पैरों के लिए बेहतरीन है। शुरू में, यह मुद्रा सरल लग सकती है, लेकिन यह उन मांसपेशियों पर काम करती है जिन पर हम अपने दैनिक कार्य करते समय ध्यान नहीं देते हैं।

 मलासन- मलासन एक और मुद्रा है जो मुख्य रूप से पैरों पर काम करती है, खासकर कूल्हों और जांघों पर। यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और आपके कूल्हों और जांघों में एक अच्छा खिंचाव सुनिश्चित करता है। यह आपके कूल्हों को चौड़ा करता है और आपके पैर की मांसपेशियों को बहुत ताकत और लचीलापन देता है।

ब्रिज पोज- हिप फैट को कम करने के लिए ये एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने पर बैक पेन से राहत मिलती है और कुल्हे और बट स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं। हिप्स को कम करने के लिए आप इसे करने की रोजाना प्रैक्टिस करें।

उत्कटासन- ये आसन कूल्हों और जांघों की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है। इसे करने के लिए आपको एक कुर्सी पर एक काल्पनिक तरीके से बैठते हैं, तो आपकी मांसपेशियों पर जोर पड़ता है। आपके शरीर का वजन आपके पैरों पर टिका होता है, खासकर कूल्हों और जांघों की मांसपेशियों पर। यह न केवल आपके पैरों को टोन करता है बल्कि मांसपेशियों का निर्माण भी करके उन्हें मजबूत बनाता है।

Related Articles

Back to top button