बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

बारिश देखने में भले ही अच्छी लगती हो लेकिन स्किन और बालों पर अक्सर इसका बुरा असर ही देखने को मिलता है। लगातार बारिश, पसीने की वजह से बाल काफी ऑयली और चिपचिपे से दिखने लगते हैं। साथ बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है।

जिसकी वजह से हेयर फॉल होने लगता है। इस हेयरफॉल से बचने के लिए जरूरी है कि कुछ हेयर केयर टिप्स को फॉलो किया जाए। जो बालों की सेहत को सही करने में मदद करे।

ऑयलिंग से बचें
बालों में ऑयलिंग करने से बचें। मसाज करना है तो शैंपू करने के केवल एक से दो घंटा पहले ही नीम ऑयल को बालों में लगाएं और फिर बाल धो लें। ये ऑयली बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे।

बालों को सुखाने के लिए नेचुरल एयर की मदद लें
मानसून में बाल जल्दी से नहीं सूखते इसलिए एयर ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। लेकिन ये तरीका बालों को डैमेज करता है। बालों को बिल्कुल नेचुरल हवा में सूखन दें। इससे बाल में हीट कम लगेगी।

बालों में लगाएं एलोवेरा जेल
बालों की स्कैल्प पर तेल की बजाय एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इसे दो से तीन घंटे लगाने के बाद शैंपू कर लें। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर एलोवेरा जेल बालों को मजबूती और न्यूट्रिशन देने में मदद करेंगे।

एंटी फंगल शैंपू का इस्तेमाल करें
बालों में लगातार पसीने और ऑयल की वजह से चिपचिप होने लगती है। साथ ही बालों में फंगल लगने का भी डर होता है। जिससे बालों की जड़ कमजोर होकर टूटने लगती है। इसलिए बालों में एंटी फंगल ट्रीटमेंट वाले शैंपू का इस्तेमाल करें। जो बालों का झड़ना रोकें।

 

Related Articles

Back to top button