पैरों की जकड़न को दूर करने के लिए अपनाए ये तरीका

बारिश का महीना अब धीरे-धीरे खत्म होने वाला है. इसके साथ जल्द सर्दियों का सीजन शुरू हो जाएगा. आमतौर पर सर्दियों में एक शिकायत सभी को होती है कि उनके हाथ पैरों में जकड़न रहने लगी है.

ये दिक्कत बढ़ती उम्र के साथ और ज्यादा बढ़ते जाती है. जोड़ो में चिकनाई कम होने की वजह से बड़े बुजुर्गों में दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है. यहां कुछ मारक घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिससे आपकी जकड़न की समस्या दूर हो जाएगी.

जकड़न को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि रोज एक्‍सरसाइज करें, ऐसे में साइकिलिंग और तैराकी आपको काफी फायदा देते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि आप कोई ऐसा काम करें जिससे आपके जोड़ों में लगातार रोटेशन हो. इससे दर्द से आराम मिलता है. आप सुबह शाम वॉक पर भी जा सकते हैं. इन तरीकों को इस्तेमाल करने पर शुरूआत में थोड़ी दिक्कत जरूर आएगी लेकिन धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगी.

सर्दियों के सीजन में आपकी डाइट जकड़न की दिक्कतों को दूर रखने में आपकी मदद कर सकती है. इसके अलावा सर्दियों के सीजन में मिलने वाली सब्जियों का खूब सेवन करें. सहजन, बैंगन, करेला, नीम की पत्तियां और एवोकाडो का सेवन करने से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और ये आपको जकड़न से भी आराम देगा.

घी का सेवन कई तरह से आपको लाभ देता है. घी का सेवन उनके लिए ज्यादा अच्छा है जो जोड़ों परेशानी का सामना कर रहे हैं. जोड़ों की दिक्कत अक्सर ठंडियों में ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसी दिक्कत जोड़ों में चिकनाई कम होने की वजह से भी आती है. घी या ऑलिव ऑयल को डाइट में शामिल करने से जोड़ों की चिकनाई को बरकार रहती है. घी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी अच्छा साबित होता है.

Related Articles

Back to top button