12 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आ सकता है…

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है।

देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में सरकार जल्द ही 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी। जानकारी के मुताबिक, किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि 30 सितंबर 2022 तक किसानों के बैंक खातों में रुपये आ जाएंगे। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी पैसों को ट्रांसफर करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा। यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें।

इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें।
इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

योजना के बारे में?
आपको बता दें कि PM KISAN  योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं। अब जल्द ही 12 वीं किस्त आने वाली है।

बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी डेट 31 अगस्त रखी गई  थी। हालांकि, किसानों की e-KYC पूरी नहीं हुई, इसलिए इसे आगे बढ़ा दिया गया. इस वजह से किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिलने में देरी हो रही है। ऐसे में अगर आपने भी  अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आज ही पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपनी ई-केवाईसी पूरी कर लें।

Related Articles

Back to top button