कैंसर का खतरा कम करती हैं अमरूद की पत्तियां, जानिए कैसे…

सीजनल फल और सब्जियां हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सर्दियों का मौसम आ रहा है। इस मौसम में अमरूद खूब खाए जाते हैं। अमरूद हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। इसमे विटामिन सी, ऐंटीऑक्सीडेट्स, पोटैशियम, फाइबर्स होते हैं।

यह खाने में भी काफी टेस्टी होता है। हालांकि कम लोग जानते हैं कि अमरूद की पत्ती भी इसकी तरह गुणकारी होती है। लोग इसकी पत्ती की चाय बनाकर पीते हैं। कुछ लोग पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर भी पानी के साथ लेते हैं। यहां जानें अमरूद की पत्ती के फायदे।

डायरिया में करती है फायदा

अमरूद की पत्ती दस्त में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको डायरिया है तो पत्ती का अर्क ले सकते हैं। इससे दस्त जल्दी ठीक होंगे। कई स्टडीज में पता चला है कि अमरूद की पत्ती ऐंटी माइक्रोबियल होती है। यह आपकी आंत में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोब्स को खत्म करती है।

पीरियड पेन में फायदेमंद

अगर पीरियड पेन की समस्या है तो अमरूद की पत्तियां काम आ सकती हैं। अमरूद की पत्ती का एक्सट्रैक्ट मेंस्ट्रुअल पेन में आराम देता है। एक स्टडी के मुताबिक, इसका असर पेन किलर से ज्यादा होता है।

ब्लड शुगर करता है लो

एक स्टडी के मुताबिक, अमरूद की पत्ती की चाय पीने से खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कम होता है। यह असर दो घंटे तक रहता है। वहीं एक और स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डायबीटीज के मरीजों को जब अमरूद की पत्ती की चाय पिलाई गई तो खाने के बाद उनका ब्लड शुगर 10 फीसदी से ज्यादा काम हुआ।

Related Articles

Back to top button