यूपी के हर स्टेडियम में लगेंगे हेल्थ एटीएम, खिलाड़ियों का होगा मुफ्त हेल्थ चेकअप

राज्य के हर सरकारी स्टेडियमों में हेल्थ एटीएम लगेंगे। इससे स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ी अपना रुटीन हेल्थ चेकअप मुफ्त में करा सकेंगे। यह हेल्थ एटीएम एसजीपीजीआई से कनेक्ट रहेगा और खिलाड़ी हेल्थ एटीएम पर जाकर अपनी कई बीमारियों की जांच रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।

डा. सहगल ने बताया कि प्रदेश के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयारी कराने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ शारीरिक रूप से उनकी क्षमता में वृद्धि के लिए समय-समय पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना आवश्यक है। खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। खिलाड़ियों को अत्याधुनिक एवं त्वरित जांच की सुविधा देने में यह हेल्थ एटीएम काफी सहायक होंगे।

अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डॉ. नवनीत सहगल 20 मार्च को गोमतीनगर के विजयंत खण्ड स्टेडियम में इस हेल्थ एटीएम में खुद की जांच भी कराई थी। उन्होंने बताया कि इस हेल्थ एटीएम लगने से खिलाड़ियों की 50 से ज्यादा जांचें हो सकेंगी।

इसमे ब्लड प्रेशर, ग्लूकोज, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल, बॉडी वॉटर, फैट, बोन मास इंडेक्स, फैट फ्री वेट, बॉडी प्रोटीन आदि का टेस्ट करवा करते हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।

Related Articles

Back to top button