सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई कल, जाने क्या आएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ज्ञानवापी काशी विश्वनाथ मामले की सुनवाई के लिए शुक्रवार को पीठ का गठन करेगा। बता दें कि कथित शिवलिंग के क्षेत्र को संरक्षित रखने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश 12 नवंबर को खत्म हो रहा है।

जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले ‘शिवलिंग’ की सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर कल दोपहर 3 बजे सुनवाई के लिए राजी हो गया है। साथ ही शीर्ष अदालत ने कहा है कि वह मामले की सुनवाई के लिए एक बेंच का गठन करेगी।

इससे पहले अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर ‘शिवलिंग’ पाए जाने की सूचना है, वह सुरक्षित रहे। हालांकि पीठ ने आदेश दिया कि इससे मुसलमानों के नमाज अदा करने के अधिकार को प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने जिला न्यायाधीश, वाराणसी को निर्देश दिया था कि वह मामले को खारिज करने की मांग करने वाली ज्ञानवापी मस्जिद की अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद समिति के आवेदन पर फैसला करे। समिति ने कहा था कि पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम के मद्देनजर यह मुकदमा चलने योग्य नहीं था।

हिन्दू पक्ष ने ज्ञानवापी परिसर में बंद तहखानों का ताला खुलवाकर सर्वे कराने की मांग की है। उनका दावा है कि वहां ‘शिवलिंग’ मिला है।

प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन के प्रतिवेदन पर बृहस्पतिवार को गौर करते हुए कहा कि मामले में दिया संरक्षण का आदेश 12 नवंबर को समाप्त हो रहा है। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘ हम कल (शुक्रवार को) दोपहर तीन बजे एक पीठ का गठन करेंगे।’’

Related Articles

Back to top button