उत्तराखंड में भारी बारिश , देहरादून समेत सभी पर्वतीय जिलों में जारी हुआ अलर्ट

 उत्तराखंड में मौसम विभाग ने देहरादून के साथ ही टिहरी और पौड़ी जिले में शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की ओर से उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में हरिद्वार और अल्मोड़ा जिले में कुछ स्थानों और बाकी जिलों में कई स्थानों पर हल्की बारिश होगी।

देहादून में चार साल में जून में सबसे ज्यादा बारिश: जून महीने में इस बार पिछले चार साल के मुकाबले देहरादून में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। 30 जून की सुबह साढ़े 8 बजे तक देहरादून में 246.3 मिमी. बारिश हो चुकी है। पिछले तीन साल 200 मिमी. से कम बारिश जून के महीने में देहरादून में रिकॉर्ड की गई थी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक जून के महीने में औसत बारिश 193 मिमी. होती है, जबकि इस बार सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक 246.3 मिमी. बारिश हुई है।

उत्तराखंड में देहरादून समेत सभी पर्वतीय जिलों में चार जुलाई तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर के लिए फिलहाल अगले चार दिन के लिए किसी तरह का कोई अलर्ट नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शनिवार को तीन जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसे लेकर निगरानी बढ़ाई गई है।

 

Related Articles

Back to top button