फटी एड़ियों से हैं परेशान, तो करे ये उपाय

 ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों को फटी एड़ियों की समस्या होती है, लेकिन कई बार गर्मी के मौसम में भी पैर फटने लगता है और कभी पैर इतना ज्यादा फट जाता है कि पैर की स्किन से खून निकलने लगता है. इस वजह से चलने-फिरने में तकलीफ होती है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप को फटी एड़ियों की समस्या से काफी राहत मिलेगी.

लगाएं फुट मास्क

फटे पैरों में केला और एवोकाडो का फुट मास्क बनाकर लगा सकते हैं. केला पैरों के लिए एक नैचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता हैं, वहीं दूसरी ओर एवोकाडो में विटामिन A , विटामिन E, और ओमेगा फैटी एसिड (omega fatty acids) पाए जाते हैं, जो घाव को भरने में मदद करते हैं.

लगाएं मॉइस्चराइजर

फटी एड़ियों की इस समस्या को दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर का यूज कर सकती हैं. ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और आपको काफी आराम महसूस होगा. आप चाहें तो इसकी जगह पर कोई स्किन सॉफ्ट करने वाली क्रीम भी लगा सकती हैं.

करें नारियल तेल का यूज

अक्सर होता है कि पैर फटने के बाद लोग फटी एड़ियों पर बिना ध्यान दिए चलते रहते है, जिसकी वजह से घाव गहरा हो जाता है. इस समस्या को तुरंत ठीक करने के लिए आप फटे पैरों में नारियल का तेल लगा सकते हैं. नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है. दरारों पर नारियल तेल लगाने के बाद पैरों को गर्म पानी से धोएं. ऐसा करन से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

 

Related Articles

Back to top button